गुस्से को नियंत्रित करने में मददगार है ये आहार

कहते हैं कि गुस्सा आपका सबसे बड़ा दुश्मन होता है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपने गुस्से के कारण खुद का ही बहुत ज्यादा नुकसान कर लेते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने गुस्से को नियंत्रण में रखें और ऐसा करने के लिए आप भोजन की मदद ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे आहार के बारे में, जो आपके गुस्से को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं-

गुस्से को कम करने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद होता हैं। अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मेलाटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत हैं। ऐसे तत्वों की उपस्थिति मस्तिष्क को बूस्ट करने में मदद करती है और मूड को बढ़ावा देती है।

केला डोपामाइन और विटामिन ए, बी, सी का अच्छा स्रोत है। डोपामाइन आपकी मनोदशा को बढ़ाता है, जबकि विटामिन तंत्रिका तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा, केले में मैग्नीशियम भी शामिल होता है, जो कि सकारात्मक मूड से जुड़ा हुआ होता है।

गुस्से को रोकने के लिए डार्क चॉकलेट बहुत फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट एंडोर्फिन को बूस्ट करता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के द्वारा मस्तिष्क को बढ़ावा देने में सहायता करता है। यह स्तर स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में भी मदद करता है।

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका