आपकी स्वास्थ्य के लिए जहर समान हैं यह आहार

यह तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी तरह के तनाव में जीवन बिता रहा है। लेकिन अगर आपको ऐसा लग रहा है कि पिछले कुछ दिनों से आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ गया है तो इसके लिए कहीं न कहीं आपका आहार भी जिम्मेदार हो सकता है। दरअसल, ऐसे बहुत से आहार है, जो व्यक्ति के भीतर स्ट्रेस को बढ़़ाते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

बहुत अधिक मात्रा में पेस्ट्री और वाईट ब्रेड खाना अवॉयड करें। दरअसल इसमें मैदा, शुगर, सोडियम और अन्य कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो वेस्ट लाइन तो बढ़ाती ही हैं साथ ही हमारी मेन्टल और फिजिकल हेल्थ पर भी असर डालती हैं।

जितना हो सके, मैदे वाली चीजों से दूर ही रहें। यह सभी चीजें डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालती हैं, साथ ही इससे बॉडी में स्ट्रेस भी बढ़ता है। बेहतर होगा कि आप गेहू के आटे से बनी हुई ब्रेड खाएं। इसके अलावा ग्लूटेन फ्री चीजें भी स्ट्रेस कम करती हैं। अगर बेकिंग करना है तो मैदे की जगह कोकोनट या एल्मण्ड फ्लोर यूज करें।

आइसक्रीम, मिल्क चॉकलेट, डोनट्स और अन्य शुगर वाला खाना हो सकता कुछ देर के लिए आपकी क्रेविंग्स शांत कर दें और मूड भी ठीक कर दें लेकिन स्ट्रेस के वक़्त ये हमारा कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ा देते हैं जिससे हमारी सेहत को काफी नुकसान होता है। हालांकि हमारी बॉडी में नैचरल सेल्फ-रिपेयर मेकेनिज्म होता है, जो एजिंग प्रोसेस को स्लो कर देता है। अगर आपको मीठा खाने की बहुत ज्यादा इच्छा हो तो डार्क चॉकलेट खा लें या फिर पीनट बटर ट्राय करें।

एनर्जी ड्रिंक्स, चाय और कॉफी स्ट्रेस के समय अवॉयड करें। ये हमारी एनर्जी और मूड बूस्ट करते हैं लेकिन इनमें कैफीन होता है जो स्ट्रेस प्रोमोट करता है। इनकी जगह नीबू पानी, या फिर बिना शकर की ग्रीन टी या हर्बल टी ट्राय करें। ये आपकी बॉडी भी हाइड्रेट करती है और स्ट्रेस भी कम करती है।

अगर आपको बहुत जल्दी स्ट्रेस घेर लेता है तो हो सकता है ऐसा कुछ डाइजेस्टिव प्रॉबल्म की वजह से हो रहा है। जब हमारी बॉडी स्ट्रेस में होती है तो डाइजेशन भी ठीक तरह से नहीं होता है। स्ट्रेस मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बेहद धीमा कर देता है और इस वजह से खाना काफी देर तक पेट में ही रहता है। नतीजा एसिडिटी भी हो सकता है।

प्रोसेस्ड फ़ूड का मतलब है फैट, सोडियम और आर्टिफिशियल एडिटिव्स का होना। इनसे कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ता है और इसलिए स्ट्रेस भी कम नहीं हो पाता। जब भी आप स्ट्रेस महसूस करें पैकेज्ड फूड्स अवॉयड करें। इनकी जगह होल-ग्रेन फ़ूड खाएं। इनसे आपका स्ट्रेस बेहतर मैनेज होगा और कम भी होगा।

सेहत के लिए कितनी लाभदायक है बासी रोटी, जानिए