प्रोटीन से पैक होते हैं यह आहार, डाइट में जरूर करें शामिल

आमतौर पर यह माना जाता है कि नाॅन-वेज डाइट में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए मांसाहारी व्यक्ति अधिक तंदरूस्त व फिट होता है। वहीं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत सीमित होते हैं, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। ऐसे बहुत से शाकाहारी आहार हैं, जिनको अगर डाइट में शामिल किया जाए तो इससे व्यक्ति की प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता बेहद आसानी से पूरी हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

बादाम में सिर्फ फाइबर ही नहीं होता, बल्कि इसमें प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हे। 28 ग्राम बादाम में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके सेवन के लिए आप 8-10 बादाम को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उनका छिल्का उतारकर खाएं। इसके अलावा बादाम को काटकर आप दही, सब्जी योगर्ट, रायता आदि में भी मिलाकर खा सकते हैं।

मशरूम में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं इसमें प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। 250 ग्राम मशरूम में 5.3 ग्राम प्रोटीन होता है।

अंकुरित अनाज जैसे गेंहू, चना, मूंग दाल आदि को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक कप अंकुरित अनाज में 13 से 16 ग्राम तक प्रोटीन होता है। खास बात ये है कि इनमें कैलोरी बहुत कम होती है और आप इन्हें कच्चा या सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं।

दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत मानी गई हैं। एक कप उबली हुई मसूर की दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। दाल में भरपूर डाइजेस्टिव कार्ब्स और फाइबर भी होता है। इनमें मैग्नीज, फॉलेट और आयरन भी भरपूर होता है।