फेफड़ों को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार होता है ये आहार

फेफड़ा मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। इसके माध्यम से ही ऑक्सीजन शरीर में जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है। आपको बता दे की अगर फेफड़े स्वस्थ होंगे तभी शरीर के बाकी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सकेगी। वातावरण के प्रदूषित होने से इसमें मौजूद टॉक्सिन्स इकट्ठे होकर फेफडों के अंदर पहुंच जाते हैं। जिससे सांस की गंभीर बीमारी, एलर्जी आदि सहित कई गंभीर रोग पैदा हो सकते हैं। इनसे बचाव रखने के लिए फेफड़ों को डिटॉक्स रखना बहुत आवश्यक है।

1. विटामिन सी युक्त आहार
विटामिन C से युक्त आहार फेफड़ों को पूर्ण्तः डिटॉक्स करने का काम करते हैं। कीवी,संतरा,नींबू आदि खट्टे फल फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए अत्यधिक लाभकारी हैं।

2. ओरिगेनो
हर्ब्स फेफड़ों को स्वस्थ रखने में अत्यधिक फायदेमंद हैं। ओरिगोनों इनमें से एक है, इसमे विटामिन और पोषक तत्व हिस्टामिन को कम करते हैं जिससे फेफड़ों के जरिए ऑक्सीजन का प्रवाह बहुत आसानी से होने लगता है।

3. पिपरमेंट
आपको बता दे की पिपरमेंट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है। यह मसल्स को रिलेक्स करके श्वसन प्रणाली के रास्ते को बहुत आसान बना देता है। इससे फेफडे स्वस्थ रहते हैं।

4. अदरक
दिन में एक बार गर्म पानी में अदरक का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं। इससे फेफड़े बहुत ही आसानी से डिटॉक्स हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में इसे न पीएं।

5. अनार
आपको बता दे की अनार के एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों में फैले विषाक्त पदार्थों को आसानी से साफ कर देता है। दिन में 1 कटोरी अनार अवश्य खाएं।