माइंड को मिनटों में बेहतर बनाते हैं यह आहार

आज के समय में हर व्यक्ति तनाव, स्ट्रेस, डिप्रेशन, माइग्रेन जैसी समस्याओं से जूझ रहा है। इसके पीछे सिर्फ काम का बढ़ता बोझ ही जिम्मेदार नहीं होता, बल्कि खानपान भी इसमें एक अहम भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि जिस तरह भोजन आपका मूड बिगाड़ता है, ठीक उसी तरह आप कुछ आहार के जरिए अपने बिगड़े हुए मूड को फिर से बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

चॉकलेट खाने से व्यक्ति का मन एकदम हैप्पी हो जाता है। दरअसल चॉकलेट खासतौर पर डार्क चॉकलेट में ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लैवेनॉयड्स भरपूर मात्रा में होता है जिससे ब्रेन में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और ऐसा होने से न सिर्फ आपका मूड बेहतर होता है बल्कि डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद मिलती है।

अखरोट को भी मूड को बेहतर बनाने के लिए खाया जा सकता है। अखरोट मैग्नीशियम का भी बेहतरीन सोर्स है। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर प्राकृतिक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और इस जैसी कई और बेरीज में ऐन्थोसियानिडिन नाम का फ्लैवनॉयड पाया जाता है जो डिप्रेशन को कम करने में मददगार है। साथ ही इनमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्रेन के साथ-साथ इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाता है। शरीर में विटमिन सी की कमी होने पर व्यक्ति को थकावट और सुस्ती का अहसास होता है और उसका मूड भी बिगड़ता है।

जानिए इसके पीछे ये हो सकती है वजह, अगर नहीं आती रात को नींद