तनाव को दूर करने के लिए भोजन में जरूर शामिल करें ये आहार

Close-up of pretty girl eating fresh vegetable salad

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर व्यक्ति तनावग्रस्त है। किसी को बढ़ते काम का बोझ तो कोई व्यक्ति अपनी परेशानियों के कारण तनावभरा जीवन व्यतीत कर रहा है। ऐसे से लोग तनाव को दूर करने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास लाभ नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं, जो आपके तनाव को कम करने में मददगार साबित होंगे-

पोषक तत्वों से पैक केला सेहत को कई मायनों में लाभ पहुंचाता है। दरअसल, जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है जिस वजह से पोटेशियम की मात्रा में कमी आती है। इसलिए केले में मौजूद पोटेशियम शरीर में इसकी मात्रा को संतुलित करता है और स्ट्रेस से मुक्ति दिलवाता है।

वहीं चॉकलेट भी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर आपको तनाव मुक्त बनाता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण होता है।

आपके तनाव को कम करने में फल भी काफी मददगार होते हैं। इसके लिए आप ऐवोकेडो में विटामिन ई, विटामिन बी और पोटेशियम के साथ&साथ कई पोषक तत्व होते हैं। ये खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर तनाव दूर करते हैं।

वहीं नट्स काजू में मौजूद जिंक तनाव और बेचैनी को दूर करने में मददगार होता है। वहीं आप काजू के अतिरिक्त उन आहार को भी भोजन में अवश्य शामिल करें, इससे आपका तनाव कम होगा।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

Loading...