ब्लडप्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं यह आहार

आज के समय में लोग जिस प्रकार का जीवन जी रहे हैं, उसके कारण उनका शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है। इन्हीं बीमारियों में से एक है ब्लडप्रेशर की समस्या। आप भले ही इसे हल्के में लें लेकिन वास्तव में यह काफी गंभीर है। ब्लड प्रेशर के चलते व्यक्ति को अन्य कई बीमारियां जैसे दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। आप भी अगर ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने आहार में कुछ बदलाव अवश्य करें। कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर के आप ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकते हैं-

हरी पत्तेदार पालक में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मे रखने में मदद करती है।

तरबूज जहां शरीर में पानी की कमी तो दूर करते हैं, वहीं यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करते हैं। ऐसा इसमें मौजूद एलसिट्रीलाइन नाम का एक एमिनो एसिड के कारण होता है। इसके अतिरिक्त तरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए और पोटैशियम मौजूद होता है। इन सभी पोषक तत्वों का ब्लड प्रेशर कम करने में बहुत प्रभाव होता है।

चुकंदर शरीर में खून के फ्लो को बेहतर करता है। अगर नियमित रूप से एक गिलास चुकंदर का जूस पिया जाए तो इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। इसके अतिरिक्त चुकंदर का जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कुछ ही घंटों में कम कर देता है।