आपके दिमाग का विशेष ख्याल रखते हैं यह आहार

शरीर की कार्यप्रणाली तभी बेहतर तरीके से काम करती है, जब आपका दिमाग भी दुरूस्त हो। अमूमन लोग खुद को फिट रखने के लिए तो अपने खानपान पर ध्यान देते हैं लेकिन दिमागी सेहत पर उनका कुछ खास ख्याल नहीं जाता। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो समझ लीजिए कि जिस तरह आपके शरीर को पोषण की जरूरत है, ठीक उसी तरह आपका दिमाग भी पोषण चाहता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ आहार के बारे में, जो आपके दिमाग के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं-

हरी-पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। दरअसल, इनमें विटामिन बी कॉम्पलैक्स, विटामिन सी, ई और मैगनिशियम भी होता है जो कि हमारे दिमाग के काम करने के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन बी से न्यूरोट्रांसमीर्टस अच्छी तरह से काम करते हैं। वहीं मैगनिशियम से नर्व्स सही रहती हैं।

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो फिश आयल का प्रयोग करें। फिश में ओमेगा 3 होता है जो नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद है।

आपको शायद पता न हो लेकिन ब्रॉकली भी दिमाग के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। ब्रॉकली में विटामिन के होता है जो दिमाग की शक्ति बढ़ाता है। कई अध्ययन दावा करते हैं कि ब्रॉक्ली में ग्लूकॉसिनोलेट्स होता है जो हमारे न्यूरोट्रांसमीटर की क्षमता में इजाफा करता है।

सामन मछली में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 होता है। इससे मेमोरी तेज होती है।

कई तरह के नट्स बादाम व अखरोट दिमाग के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। अखरोट को तो ब्रेन फूड भी कहा जाता है।

कद्दू के बीजों में अच्छी मात्रा में मैगनिशियम, तांबा और जिंक पाया जाता है। मैगनिशियम की कमी से ब्रेन में माइग्रेन, डिप्रेशन,एपीलेप्सी जैसी समस्याएं होती हैं। नर्व सिंग्नल को कंट्रोल करने के लिए हमारा ब्रेन तांबे का इस्तेमाल करता है। जब तांबे की मात्रा दिमाग में कम हो जाती है तो हम अल्जाइमर के शिकार होने लगते हैं और जल्दी-जल्दी चीजें भूल जाते हैं। जिंक भी नर्व सिग्नल के लिए जरूरी है।