ठंढ के मौसम के दौरान रखे अपने सेहत का विशेष ख्याल

बदलते मौसम के कारण आजकल लोगों के सेहत पर बहुत जल्दी असर होता है। सर्दियों का मौसम आ गया हैं। इस मौसम में बड़ों से लेकर बच्चों तक सब छोटी – मोटी बीमारियों से होकर गुजरते ही हैं इसलिए इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत आवश्यक होता हैं। खासकर बच्चों के लिए यह समस्या कई बार बहुत बढ़ जाती हैं।

ठंड में बच्चे बिना अपना बचाव किये ऐसे ही इधर उधर घूमते है। इसके कारण वायरल, फ्लू, सर्दी – खांसी, एलेर्जी जैसी बीमारियों से बहुत से लोग पीड़ित हो जाते है। इस मौसम में अपने बच्चों को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे जैसे तरह-तरह के वायरल और दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए उनका खास ख्याल रखें।

(1) कई लोग अपनी दिनचर्या में इतने अधिक व्यस्त होते है कि वे सोने का भी पूरी तरह ठीक से ख्याल नहीं रखते और स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनका इम्यून सिस्टम बहुत अधिक प्रभावित हाेता है। इसलिए सेहत को ठीक रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है।

(2) हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए विटामिन डी की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। क्योंकि विटामिन डी में में एक महत्वपूर्ण हार्मोन होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में अत्यधिक सहायक होता है। विटामिन डी के लिए आप प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर सूर्य की रोशनी या विटामिन डी से युक्त चीजों का सेवन कर सकते है इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ही मजबूत नहीं होंगी बल्कि आपको बीमारियों से लड़ने की भी पूरी तरह ताकत मिलेंगी।

(3) अधिकतर लोगों के उपर काम का इतना अधिक बोझ होता है कि धीरे-धीरे यह तनाव का गंभीर कारण बनने लगता है। इसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर होती है। इस गंभीर समस्या से पूरी तरह छूटकारा पाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इससे आपका शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहेंगा।

(4) अगर आप बाहर जाते है तो भीड़भाड़ वाली जगहों पर अपने नाक और मुंह को पूरी तरह कवर कर लें। इससे आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते है। बीमारियों से बचने का यह बहुत ही आसान तरीका है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?