ये आहार करेगी आपकी याददाश्त तेज

वर्तमान की इस भाग-दौड़ जिदंगी में इंसान के दिमाग पर इतना ज्यादा प्रेशर रहता हैं कि कहीं काम तो भूल ही जाता हैं और धीरे-धीरे वह इसे अपनी आदत बना लेता हैं ओर वह चीजें भूलने लग जाता हें, जिसके कारण उसे बहुत शर्मिंदा होना पड़ता है।

– सब्जी के रूप में बैंगन का सेवन करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग के टिशू को स्वस्थ्य रखने में बहुत मददगार होते हैं। इसके साथ ही चुकंदर और प्याज भी दिमाग बढ़ाने का बहुत काम करते हैं।

– अगर आपकी याददाश्त बहुत कमजोर है तो गेहूं के जवारे का जूस पीएं। गेहूं से बने जूस में शक्कर और बादाम मिलाकर पीने से भी स्मरण शक्ति बहुत ज्यादा बढ़ती है।

– अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों को रोककर रोगों की पूरी तरह रोकथाम करते हैं। इसलिए रोजाना अखरोट के सेवन से याददाश्त बहुत ज्यादा बढ़ती है।

-याददाश्त तेज करने के लिए ब्राह्मी का रस या चूर्ण पानी या मिश्री के साथ लेने से बहुत ही ज्यादा फायदे होता है और इसके तेल से मालिश करने से दिमाग बहुत मजबूत होता रहता है।

-लाल और नीले रंगों के फलों का सेवन भी याद्दाशत बढ़ाने में बहुत सहायक होता हैं। जैसे सेब और ब्लूबेरी खाने से दिमाग तेज और भूलने की बीमारी पूरी तरह दूर होती है।

यह भी पढ़ें-

मुंह से आती है बदबू, तो घर पर ही आसानी से बनाएं माउथवाॅश