हो सकती हैं ये बीमारी अगर घुटने से आ रही है आवाज इसे न करे नज़रअंदाज

हमने अक्सर देखा हैं की लगातार एक जगह बैठने से या तो हमारे घुटने दर्द करने लग जाते हैं या फिर घुटनों में से अजीब सी कट-कट की आवाज़ आती हैं. यह आवाज हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन यह आवाज हमे खतरनाक बीमारी जिसका नाम हैं आस्टियोआर्थराइटिस का शिकार बना देगी। आस्टियोआर्थराइटिस एक तरह से गठिया रोग ही है, जिसमें हड्डियों के सिरों पर लचीले ऊतकों की संख्या कम हो जाती है। घुटनों के जोड़ों पर मौजूद कार्टिलेज धीरे-धीरे कम होता जाता है।

जैसे ही क्षतिग्रस्त घुटने का जोड़ मूवमेंट करता है। तो उसमें से टूटने या चटकने जैसी आवाजें आती हैं, जिसे घुटने की चरचराहट कहते हैं। यह आवाजें घुटने में अक्सर होती हैं और हमेशा दर्द रहता है।

ऐसे लोग जिनमें आस्टियोअर्थराइटिस के लक्षण होते हैं, वे जरूरी नहीं है कि सभी दर्द की शिकायत करें। इन लोगों में दर्द को रोकने के लिए कोई खास रणनीति नहीं है।

जिन लोगों के घूटने में आवाज आती है उनकी तुलना में जिन लोगों की घुटनों में आवाज नहीं आती है। उनको दर्द कम महसूस होता है और उन्हें दर्द होने का खतरा भी कम रहता है। चटकने या टूटने जैसी आवाजों के साथ दर्द का होना एक समस्या की तरफ इशारा है।

मुल्तानी मिट्टी लगाने से त्वचा होगी खूबसूरत, जानिए इसके अनोखे फायदे