लिवर को हेल्दी रखेगा किशमिश से बना ये ड्रिंक, जानिये घर पर कैसे बनाएं

आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। खानपान में लापरवाही बरतने का असर लिवर पर भी पड़ता है। शरीर के मुख्य अंगों में से एक लिवर बॉडी में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है। साथ ही, डाइजेस्टिव सिस्टम ढ़ंग से कार्य करें इस बात को भी सुनिश्चित करता है। फिजिकल इनैक्टिविटी, शराब का अत्यधिक सेवन या फिर धूम्रपान करने से लिवर की कार्य क्षमता प्रभावित हो जाती है। इस कारण फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, लिवर में सूजन जैसी कई समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। ऐसे में लिवर को हेल्दी और रोगों से दूर रखने में कई घरेलू उपाय काम आ सकते हैं जिनमें से एक है किशमिश का इस्तेमाल-

क्या हैं लिवर के लिए किशमिश के फायदे: किशमिश में मौजूद पोषक तत्व लिवर को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं। इसमें कई मिनरल्स और विटामिंस होते हैं जो शरीर में पाए जाने वाले टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। इससे लिवर का बोझ कम होता है और किशमिश के सेवन से लिवर की कार्य क्षमता भी बेहतर होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर को संक्रमण से बचाने में कारगर हैं। साथ ही, ये लो फैट फूड है जिसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है लेकिन कैलोरीज नहीं बढ़ती है।

कैसे करें किशमिश को यूज: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार किशमिश का पानी लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। किशमिश से बनी इस ड्रिंक को पीने से शरीर में मौजूद सारी गंदगी दूर हो जाती है। लिवर के अलावा, ये ड्रिंक दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है। बता दें कि किशमिश पानी लिवर में बायोकेमिकल प्रोसेस को बढ़ावा देते हैं जिससे ब्लड में मौजूद इम्प्योरिटीज खत्म हो जाती हैं। आप किशमिश को साबुत भी चबा सकते हैं, इससे भी मरीजों को लाभ होगा।

क्या है किशमिश पानी बनाने का तरीका: इस पेय पदार्थ को बनाने के लिए सबसे पहले लगभग 150 ग्राम किशमिश ले लें। इसे अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। अब 2 कप पानी के करीब लें और उसमें किशमिश डालकर 20 मिनट तक उबालें। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह इसका सेवन करें।

कब-कब करें सेवन: रोज सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले इस ड्रिंक को पीना लाभदायक हो सकता है। किशमिश पानी को छानकर पानी इस समय पीयें और नाश्ते के समय किशमिश को खाएं। चिकित्सकों के अनुसार कुछ ही दिनों में इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिक मेटीरियल्स बाहर निकल जाते हैं और लिवर को मजबूती मिलेगी।

यह भी पढ़े-

Diabetes के मरीज भूलकर भी ना करें आम का सेवन, जानिये और किन फूड्स को करें अवॉयड