जोड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं यह आसान उपाय

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि उनका अतिरिक्त ख्याल रखा जाए ताकि वह लंबे समय आपका साथ दें। तो चलिए जानते हैं बढ़ती उम्र में जोड़ों की देखभाल रखने के कुछ उपायों के बारे में-

सिर्फ हड्डी ही नहीं, पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में खानपान का एक अहम रोल होता है। अगर आप अपनी हड्डियों के जोड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो खानपान में फल, सब्जियां, अनाज और दालें, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, मछली आदि को शामिल करें। हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खाई जा सकती है, जिनमें एक बार ऑयली फिश हो तो ओमेगा थ्री फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में मिलेगा।

वजन का अधिक होना भी जोड़ों के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए वजन कम करने का प्रयास करें। सामान्य प्रकार की एक्सरसाइज जैसे स्विमिंग और वॉकिंग से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जोड़ों में लचीलापन आता है और हड्डियों को फ्रैक्चर होने से बची रहती हैं। वहीं धूम्रपान करने से बचें। धूम्रपान से भी हड्डियों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन चलने का गलत तरीका आपके जोड़ों को प्रभावित कर सकता है। सीधे खड़े होने और बैठने से आपके घुटनों के जोड़ों से लेकर गर्दन के जोड़ों तक की रक्षा होती है। बेहतर पॉश्चर से हिप जॉइंट्स और बैक मसल्स को भी सपोर्ट मिलता है।

एक जादुई मसाला जो पहुंचाए आपके सेहत को भरपूर लाभ