आपके सेहत के लिए ये एक्सरसाइज है लाभायक !

ऐसा माना जाता है की स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का वास होता है और स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना वर्कआउट बहुत जरूरी होता है।लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आज कल लोगों को अपनी सेहत का भी कोई खास खयाल नहीं रहता है इसलिए हम आपको वर्कआउट की कुछ ऐसी टिप्‍स के बारे में बताने जा रहें जिसके लिए आपको महज 60 सेकेंड देने होंगे और आप पूरी तरह फिट रह सकते हैं। अब से आपको खुद को फिट रखने के लिए कई-कई घंटों तक वर्कआउट नहीं करना पड़ेगा। इसे आप सुबह या शाम को अपने मुताबिक जब समय मिले तब आसानी से कर सकते हैं।

हाई नी

इसे करना बहुत ही आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं इसके बाद उसी जगह पर खड़े रहकर दौड़े। इस क्रिया में आपके दोनों घुटने बारी बारी से आपकी छाती से छुलाने का प्रयास करें। इसे लगातार 60 सेकेंड तक करने हैं।

बट किक्‍स

इसमें भी आपको अपनी जगह पर खड़े रहकर दौड़ना है और अपनी दोनों हील को बारी-बारी से बट्स से छुलाने का भी निरंतर प्रयास करना है। इसे भी 60 सेकेंड तक का ही समय देना है।

हैंड रिलीज पुशअप्‍स

मसल्स बनाने के लिए पुशअप्स एक बहुत शानदार एक्सरसाइज है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। इसमें पेट के बल आपको लेट जाना है और हांथों के सहारे शरीर को हिरे-धीरे ऊपर उठाना है। इसके बाद उसे नीचे लाना है। इससे पूरे शरीर के मसल्स पर जोर पड़ता है जिससे वे मजबूत होती हैं। इसे भी 60 सेंकेंड तक करना है।

एबडॉमिनल क्रंचेज

पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को पूरी तरह सिर के पीछे रख लें। घुटनों को मोड़ें। कंधों को धीरे – धीरे उठाएं। इससे आपको एब्डॉमिन में बहुत खिंचाव महसूस होगा। कंधों को वापस नीचे ले आएं। कंधों को ऊपर की तरफ उठाते वक्त सांस भी बाहर छोड़ना है और नीचे ले जाते वक्त सांस अंदर लेना है। इसे करने से मांसपेशियों में मॉलिक्यूलर में बहुत बदलाव आते हैं जो घंटों तक दौड़ लगाने या साइकिल चलाने के समान हैं।

यह भी पढ़ें-

जानिए इन पत्तों के सेवन से कैसे कब्ज होगी दूर !