तेजी से वजन घटाये ये फूड काॅम्बिनेशन

आमतौर पर देखने में आता है कि लोग अपना वजन कम करने के लिए या तो खाना-पीना ही कम कर देते हैं या फिर उन खादय पदार्थाें पर फोकस करते हैं, जिनसे वजन कम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपका फूड काॅम्बिनेशन गलत होगा तो वजन कम करने वाले आहार भी आपके शरीर पर उतना प्रभाव नहीं छोडते, जितना उन्हें वास्तव में छोडना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उन फूड काॅम्बिनेशन के बारे में, जिन्हंे अपनाकर आप अपना वजन बहुत तेजी से घटा सकते हैं-

विटामिन और हेल्दी फैट
बहुत से जरूरी विटामिन को फैट के साथ खाया जाता है तो वह सक्रिय हो जाते हैं। विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई आदि को फैट में घुलनशील माना जाता है। गाजर, ब्रॉकली, मटर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इन्हें हेल्दी फैट के साथ ही खाना चाहिए जैसे जैतून का तेल, फिश, दूध, दही, ऑरेंज जूस आदि विटामिन डी के स्रोत हैं। वहीं विटामिन ई सूरजमुखी के बीज, नट्स, एवोकाडो में पाया जाता है। दही में थोड़ें से कटे हुए बादाम मिलाकर फैट भरी डाइट ले सकते हैंं।

एवोकाडो तेल के साथ पालक का काॅम्बिनेशन भी आपके वेट लाॅस डाइट चार्ट का हिस्सा हो सकता है। एवोकाडो स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद मोनोसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है। जो कि कोलेस्ट्रॉल सुधारने में मदद करता है। साथ हीए भूख कम करता है। यही नहीं, इसमें विटामिन बी और ई होता है।

अगर आपका चिकन खाने का मन है लेकिन आपकी नजर पहली अपनी कमर पर जाती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चिकन के साथ लाल मिर्च का प्रयोग अवश्य करें। यह फैट जलाने की प्रक्रिया को तेज करता है। मिर्च में पाया जाने वाला यौगिक कैपसेसिन भूख दबा देता है और भोजन को एनर्जी में बदलने के लिए शरीर की क्षमता बढ़ाता है।