हड्डियों को भी मजबूत बनाता है यह फल, जानिए इसके औषधीय लाभ

विल्कुल आलू की तरह दिखने वाला चीकू एक मीठा और बड़ा टेस्टी फल है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर और आयरन बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट फल है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई सारी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमे स्वस्थ रखने में बहुत मददगार साबित होते है।

मजबूत हडि्डयां

हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस व आयरन की बहुत आवश्यकता पड़ती है। चीकू में ये तीनों ही पोषक तत्व मौजूद होते है, जिससे कि ये हडिड्यों को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है।

कैंसर

चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे ये शरीर के सारे विषेले पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

आंखों की रोशनी

चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। चीकू का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

किडनी पथरी

चीकू के बीज को पीस कर खाने से ये किडनी में होने वाले स्टोन को खत्म करता है। इसके अलावा यह किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है।

गर्मियों में रात को सोने से पहले स्नान करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमन्द

गर्भवती महिलाएं

अक्सर प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से फल, सब्जियों को खाने के लिए मना कर दिया जाता है लेकिन चीकू ऐसा फल है, जिसे डॉक्टर हमेशा खाने की सलाह देते है। इसे खाने से गर्भवती महिला को कमजोरी महसूस नहीं होती।