वजन घटाने से लेकर कैंसर से भी बचाते हैं इस फल व सब्जी के छिलके

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि फल व सब्जी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं, लेकिन लोग इनका तो इस्तेमाल करते हैं पर इनके छिलकों को बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन इन छिलकों की मदद से कई स्वास्थ्य समस्याओं को आसानी से सुलझाया जा सकता हे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

वजन कम करने में खीरे के साथ-साथ उसके छिलके का भी प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप छिलके के साथ इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको अधिक लाभ प्राप्त होता है।

पपीते के छिलके का जूस कैंसर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पपीते के छिलके में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं।

प्याज के छिलकों को तो आपने हमेशा ही डस्टबिन में फेंका होगा। लेकिन आप इसके छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा। इआप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है।

डायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलके व कच्चे केले के पल्प को अच्छी तरह सूखा बारीक पाउडर बना लें। अब हर 2 घंटे के अंतराल के बाद 1 चम्मच चूर्ण खाएं। इससे डायरिया, दस्त और पेट दर्द परेशानी दूर हो जाएगी।

दांतों पर 2 मिनट के लिए केले के छिलके को रगड़े। इसको बाद कुल्ला कर लें। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड ना सिर्फ पीले दांतों को चमका देगा बल्कि इससे पायरिया की समस्या भी दूर होगी।