रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत मददगार होता है यह फल

इलाहाबादी अमरूद की अपनी एक खास पहचान है। आपको बता दे ककी यहां के अमरूदों की विशेषता ये है कि ये सेव जैसे लाल होते हैं और इनका स्वाद भी आम अमरूदों से बिल्कुल ही अलग होता है। इलाहाबादी सेबिया अमरूद का कोई भी जोड़ नहीं है। बहुत से लोग तो सेबिया को ही सेब समझ लेते हैं। सबसे खास बात यह है कि सेबिया नस्ल का अमरूद किसी दूसरे शहर में पैदा ही नहीं होता।

अमरूद विटामिन (C) का भण्डार है। इसमें संतरा और नींबू की तुलना में तकरीबन 4 से 10 गुना अधिक विटामिन (C) पाया जाता है। इसके सेवन से विटामिन C, B व A की कमी दूर होती है। C रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। B शरीर के लिए पौष्टिक एवं ए आंख की रोशनी और दांतों को मजबूत रखता है।

यह हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें बहुत ही भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन B-9 शरीर की कोशिकाओं और DNA को सुधारने का काम करता है जबकि इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखकर उन्‍हें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

अमरूद में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन शरीर को त्‍वचा संबंधी गंभीर बीमारियों से बचाता है तथा नियमित सेवन करने से कब्‍ज की गंभीर समस्‍या में राहत मिलती है और यह मेटाबॉलिज्‍म को सही रखता है जिससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर पूर्ण्तः नियंत्रित रहता है।

गर्भावस्था में पीएं गर्म पानी, मिलेंगे ये लाभ