Bad Cholesterol की दुश्मन है ये हरी सब्जी, Blood Sugar Level भी करती है कंट्रोल

Benefits of Eating Lady Finger: खराब जीवन शैली और उलटा पुलटा खाना खाने के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ना लाजमी है. ऐसी हालत में हार्ट अटैक (Heart Attack) और डायबिटीज (Diabetes) का भी डर बना रहता है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेलेक्शन करना चाहिए. आज हम आपको एक ऐसी हरी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिलेगा, बल्कि शरीर में बल्ड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) भी कंट्रोल हो जाएगा.
भिंडी खाने से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

हम बात कर रहे हैं भिंडी (Lady Finger) की, जिसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबार की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें पेक्टिन भी पाया जाता है जिसकी मदद से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का लेवल कम होने लगता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी नियंत्रित रहता है. याद रखें हाई कोलेस्ट्रॉल को कई गंभीर बीमारियों की जड़ माना जाता है.

डायबिटीज में मददगार

जैसा कि हम बता चुके हैं कि भिंडी (Lady Finger) फाइबर का रिच सोर्स है, इसलिए ये पेट की परेशानियों को दूर करता है और डाइजेशन (Digestion) को दुरुस्त रखता है इससे दूर तक भूख नहीं लगती है. ये डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इस हरी सब्जी को खाने से बल्ड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहेगा.
इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) शुरू होने लेकर अब तक इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने की बात की जा रही है, ऐसे में भिंडी (Lady Finger) आपके काफी काम आ सकती है. अगर आप इस सब्जी को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

सफेद बाल दिखते ही होती है घबराहट, ऐसे पाएं नेचुरल ब्लैक हेयर