कैविटी को दूर करने में बहुत मददगार होता हैं ये घरेलू नुस्खा

ज्यादा मीठा खाने से अकसर दांतो की समस्या लोगों में देखने को मिलती है। मीठा खाने से किटाणुओं दांतों को घेर लेते हैं जिससे कैविटी जैसी समस्या होने लगती है। इससे दांतों के बीच में छेद हो जाता है और दांत सड़ने लगते हैं।  हर किसी के लिए जरूरी हो जाता है कि दिन में दो बार दांतों को साफ किया जाए।  इससे बचने के लिए बहुत से घरेलू नुस्खे हैं जिनको अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानें यहां –

  1. फ्लोराइड माउथवॉश है फायदेमंद

दांतों की समस्या को दूर करने में फ्लोराइड माउथवॉश बहुत लाभदायक है।  इसको करने से दांतों में मिनरल की कमी नहीं रहती और दांत स्वस्थ व मजबूत रहते हैं।  यह घरेलू नुस्खा आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है।

  1. लौंग खाएं

लौंग दांतों में होने वाली केविटी से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है।  इसमें अनेको एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे दर्द में लाभ मिलता है।

  1. लहसुन है लाभदायक

स्वाद से भरपूर लहसुन दांतों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद लाभदायक है।  जब भी दांत का दर्द आपको परेशान करें कच्चा लहसुन चबाएं।  यह एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है।

  1. नमक का पानी रखे बैक्टेरिया को दूर

कैविटी को दूर करने में नमक का पानी बहुत फायदेमंद है।  इससे कुल्ला करने से मुंह में बैक्टीरिया पैदा नहीं होते और केविटी में होने वाली चिपचिपाहट से यह भी दूर रखता है।  साथ ही पीएच लेवल को बनाए रखता है।

होगी ये परेशानियां खत्म, कीजिए कच्ची हल्दी का सेवन