पोर्टेबल पावर बैंक की तरह काम करता है गर्म पानी वाला यह मग, जानें और खासियत

टेक्नोलॉजी ने लोगों के जीवन को पहले से काफी बेहतर बना दिया हैं। इसी कड़ी में एक नया पोर्टेबल पावर बैंक डेवलप हुआ हैं, जिसको गर्म पानी भरकर चार्ज किया जा सकता है। यही नहीं, यह पावर बैंक हॉट वॉटर मग की तरह भी काम करता है। इस पावर बैंक को बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस व्हीकल सिस्टम्स इंजीनियरिंग ऑफ द रॉकेट एकेडमी द्वारा तैयार किया गया हैं। एकेडमी के शोधकर्ताओं ने इसमें एरोस्पेस बेस्ड टेक्नोलॉजी का उपयोग किया हैं।

इस गैजेट की सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि यह स्मार्टफोन्स को आसानी से चार्ज करता है। थर्मस की तरह काम करने वाला यह गैजेट यूजर हाइड्रेटेड रहे और उनका डिवाइस भी चार्ज रहे, इस बात को सुनिश्चित करता है। यह रूम टेम्प्रेचर पर पानी को 6 घंटे तक 65 डिग्री सेल्सियस के ऊपर गर्म रख सकता है।

यह 9 डिग्री सेल्सियस के नीचे 6 घंटे तक ठंडे पानी को रख सकता है। इसके अलावा यह गैजेट पावर बैंक के रूप में काम करता है। जब इसे पावर बैंक के रूप में काम लिया जाता है तो गर्म पानी वाला मग थर्मल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में परिवर्तित करता हैं, जिससे कई इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स चार्ज होते हैं।

वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करने वाला यह हॉट वॉटर मग उन इलागों में बेहद उपयोगी हो सकता है, जहां इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई नहीं है। इस गैजेट में एरोस्पेस ब्लैक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है, जो कि एरोस्पेस फील्ड से हाई-परफॉर्मेंस थर्मोइलेक्ट्रिक कन्वर्जन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है।

यह भी पढ़े: अमेरिकी संसद ‘कैपिटोल’ परिसर के बाहर ट्रंप समर्थकों का हंगामा: एक महिला की मौत, पीएम मोदी ने जताई चिंता
यह भी पढ़े: जानिए, कब रिलीज होगी राणा दग्गुबाती और पुलकित सम्राट की फिल्म “हाथी मेरे साथी”