स्तन कैंसर के इलाज का ये है नया तरीका

ग्लाइको थेरेपी स्तन कैंसर के इलाज का नया तरीका है, यह कोशिकाओं का तेजी से निर्माण करती है। अमेरिकी के प्यूर्टो रिको विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में बायोकेमेस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रोफेसर ने यह बात 102वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में ‘रिसेंट एडवांसेज इन कैंसर बायोलॉजी O व्याख्यान के दौरान कही। उन्होंने बताया कि ग्लाइको थेरेपी की सबसे अच्छी बात इसका कम हानिकारक होना है। इस थेरेपी का क्लीनिकल ट्रायल पशुओं पर किया जा रहा है।

  • बढ़ रही है इमोशनल ईटिंग

भारतीयों खासकर शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों में इमोशनल ईटिंग की आदत बढ़ रही है। रूइया कॉलेज के बायोकेमेस्ट्री एंड फूड साइंस डिपार्टमेट के हेड  ने यह बात विज्ञान कांग्रेस में एक व्याख्यान के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के लिए खाने का अलग मतलब होता है। हम जब अकेलेपन का शिकार होते हैं या फिर किसी खुशी का सेलिब्रेट करना होता है, तो भोजन करते हैं। यह सिर्फ हमारी शारीरिक जरूरत नहीं है बल्कि सामाजिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक जरूरत है।

  • जान बचाने में मददगार टिश्यू इंजीनियरिंग

भारतीय विज्ञान कांग्रेस में जुटे टिश्यू बैंकिंग और टिश्यू इंजीनियरिंग के प्रख्यात वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने बुधवार को इसके जीवन रक्षक अनुप्रयोगों के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान अमेरिका के वर्जीनिया बीच के इंस्टीट्यूट ऑफ रिजेनरेटिव मेडिसिन के सीईओ एंड प्रेसीडेंट रोनी थामस ने भारतीय संदर्भ में टिश्यू डोनेशन की जरूरत बताई।

Loading...