पीरियड्स में इस तरहआ रखे सफाई का ख्याल, नहीं तो होगी सिर्फ परेशानी

पीरियड्स के दिनों में सिर्फ महिला को शारीरिक या मानसिक तकलीफ ही नहीं होती, बल्कि इस दौरान उसे अपना अतिरिक्त ध्यान रखना होता है। लगातार ब्लीडिंग होने के कारण जरूरी है कि महिला अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई पर अतिरिक्त ध्यान दे। अगर ऐसा नहीं किया जाता तो महिला को सिर्फ खुजली या जलन ही नहीं होती, बल्कि वैजिनल इन्फेक्शन के साथ साथ इनफर्टिलिटी से भी जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि पीरियड्स के दिनों में कैसे रखें अपना ख्याल-

पीरियड्स के दौरान एक बात का ख्याल जो हर महिला को रखना चाहिए, वह है अपना पैड समय पर बदलना। वे लड़कियां जो टैमपॉन लगाती हैं उन्‍हें इसे हर 2 घंटे में बदलना चाहिये। कुछ महिलाएं ब्लीडिंग कम होने पर पैड बदलना जरूरी नहीं समझतीं, जिससे इंफेक्शन होने का डर काफी बढ़ जाता है।

मासिक धर्म के दौरान आपको अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई पर पूरा ध्‍यान रखना चाहिये। आपको अपनी अंडवेयर भी बदलते रहना चाहिये जिससे आप संक्रमण और खुजली से बच सकें।

अगर संभव हो तो पीरियड्स के दिनों में गर्म या गुनगुने पानी से स्‍नान करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपको आराम मिलेगा, बल्कि शरीर से आने वाली दुर्गंध भी दूर होगी।