माथे की झुर्रियां ऐसे हटाएं, ये हैं असरदार टिप्स

अगर वक्त से पहले माथे पर झुर्रियां पड़ गई है तो हम आपको कुछ असरदार टिप्स बता रहे हैं। जिन्हे आजमाकर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दें कि वैसे तो माथे पर झुर्रियों वृद्धाअवास्था की निशानी है, लेकिन अब इसको बुढ़ापे की निशानी बिल्कुल नहीं कहा जा सकता क्योंकि हमारी जीवनशैली, तनाव और थकावट की वजह से वक्त से पहले ही माथे पर झुर्रियों पडऩा आम बात हो गई है। अगर आप भी इससे परेशान है तो आप अपने खान-पान का धयान रखकर और कुछ घरेलू तरीके अपना इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते है क्या है यह तरीके…

-भरपूर पानी पीएं : स्किन को हाइड्रेट तथा झुर्रियों से बचाने के लिए हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी लीजिए, क्योंकि पानी का भरपूर सेवन ग्रंथियों में पानी की कमी नहीं होती है और वह सूखती नहीं हैं। इसलिए हर रोज नियमित रूप से 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं।

-मेकअप प्राइमर : माथे पर प्राइमर का प्रयोग करने से आप झुर्रियों को चमत्कारी रूप से छिपा सकते हैं।

-ऑलिव ऑयल से मसाज : तेल की मालिश झुर्रियों हटाने के लिए बहुत ही बढिय़ा उपाय है। झुर्रियों के आस-पास हल्के हाथों से कम से कम दस मिनट तक गर्म ऑलिव ऑयल से मसाज कीजिए। बेहतर परिणाम के लिए आप ऑलिव ऑयल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें भी मिल सकते हैं। -बनाएं एलोवेरा पेस्ट : माथे की झुर्रियों से बचने के लिए एलोवेरा तथा अंडा मिक्स करके पेस्ट अपने माथे पर 15 मिनट लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए।

-होम फेशियल मसाज : कैमिकल मुक्त होम फेशियल पैक माथे की झुर्रियों को हटाने में काफी सहायक होते है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फेस पैक को लगाने के बाद अपने चेहरे में किसी भी प्रकार की मूवमेंट नहीं कीजिए, क्योंकि ये आपके माथे की झुर्रियों के लिए काफी नुकसानदायी हो सकता है।

-त्वचा का मॉश्चराइजर : झुर्रियों से बचाव के लिए आप घर में पड़ा अंडा तथा क्रीम मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं इस मास्क को बनाने के लिए आप अंडे तथा क्रीम को फेंट लीजिए और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लीजिए। फिर इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर धो लीजिए।

-अलसी का तेल : अलसी का तेल माथे की झुर्रियों में काफी कारगर है। अगर आप हर 15 दिन में एक बार दो-तीन चम्मच अलसी के तेल का सेवन करेंगे तो आपको अपने माथे की झुर्रियां गायब होती नजर आएंगी।

-खट्टे फलों से मसाज : झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए नींबू तथा संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन कीजिए या इससे बने फेस पैक से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

आर्थराइटिस का दर्द होगा दूर, कीजिए सही आहार का सेवन