ऐसे कीजिए बालों की देखभाल, बाल बनेंगे मजबूत

बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए उनकी देखभाल बेहद जरूरी है। बदलते मौसम की वजह से भी बालों की कई परेशानियां हो जाती हैं। बालों का टूटना, झड़ना तथा डैंड्रफ जैसी कई परेशानियां हो जाती है जिसे कुछ आसान तरीकों से ठीक किया जा सकता है। आइए जानिए कुछ ऐसी ही सिंपल टिप्स…

-लोगों का कहना है कि गीले बालों में कंघी करने से बाल टूटने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता। गीले बालों में हल्की कंघी करने से ये सीधे हो जाते हैं और सारा दिन खराब नहीं होते।

-सूखे बालों को सारा दिन सैट रखने के लिए सीरम का यूज किया जाता है। ऐसे में अधिक ड्राई बालों के लिए क्रीम युक्त सीरम खरीदें। जिससे बालों का रूखापन भी दूर होगा और उनमें चमक भी आएगी।

-बदलते मौसम के साथ बालों में भी बदलाव आ जाता है। जिस तरह त्वचा में मौसम बदलने के साथ बदलाव आता है उसी तरह बालों की जरूरत भी बदल जाती है। इसके लिए हर 3 माह के बाद शैम्पू बदल लेना चाहिए जिससे बालों में शाइन और मजबूती आएगी।

-बाल धोने के बाद इन पर हमेशा कंडीशनर का यूज कीजिए। इससे बालों में वॉल्युम बढ़ेगा और शाइन भी आएगी।

-सिर में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता हैं लेकिन सभी महिलाएं रोजाना तेल नहीं लगा पाती। ऐसे में हल्के हाथों से हर रोज स्कैल्प की मसाज कीजिए, जिससे सिर की स्किन में रक्त प्रवाह सही रहेगा और बाल भी लंबे होंगे।

यह भी पढ़ें –

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है अंगूर, इन बीमारियों में भी है मुफीद