ऐसे रखें पुरूष अपनी स्वास्थ्य का ध्यान

यह तो हम सभी जानते हैं कि पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को अधिक स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पडता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि पुरूषों को स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती। हालांकि यह अलग बात है कि पुरूष इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन कहते हैं न कि पहला सुख निरोगी काया। इसलिए हर किसी को अपनी सेहत पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। तो चलिए आज हम पुरूषों को ऐसे टिप्स बताते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे-

  • खाने में हमेशा अच्‍छे गुणवत्‍ता वाले तेल का प्रयोग करें, क्‍योंकि खराब क्‍वालिटी वाले तेल का खाने में प्रयोग आपको दूरगामी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • साथ ही सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और कुछ देर के लिए व्यायाम अवश्य करें। फिर चाहें आपका रूटीन कितना भी व्यस्त क्यों न हो।
  • सुबह का नाश्‍ता जरूर करें, दोपहर में समय से खाना खाएं और रात में कोशिश करें कि 8 बजे तक डिनर कर लें। रात का खाना हल्‍का होना चाहिए। सोने से पहले एक ग्‍लास दूध जरूर पीएं। आपका आहार आपके स्वास्थ्य को काफी हद तक प्रभावित करता है।
  • पुरूषों को जंकफूड से परहेज करना चाहिए। इसके अत्‍यधिक सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता में गिरावट आती है। इसके बजाए आप नाश्‍ते में दो केले, अंकुरित अनाज और जूस का सेवन कर सकते हैं।