शिशु के पेट की गैस का ऐसे करें प्राकृतिक इलाज

छोटे बच्चों के पेट में अपेक्षाकृत गैस अधिक बनती है। पेट में बनने वाली यह गैस उनके विचलित कर उठती है। उनकी बैचेनी माता-पिता को भी बैचेन करती है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप उन्हें दवाई ही दें। कुछ प्राकृतिक तरीकों से भी बच्चे के पेट की गैस को ठीक किया जा सकता है। आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपचार के बारे में-

पेट की गैस को दूर करने के लिए बच्चे को डकार दिलाना आवश्यक है। बच्चे को यदि डकार ना आ रही हो तो उसको अपने कंधे पर सुला कर उसकी पीठ को धीरे-धीरे सहलाएं। इस तरह करने से बच्चे को डकार आएगी और गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

वहीं पेट की गैस निकालने के लिए बच्चे को एक जगह पर लेटाकर उसके पैरों को थोड़ा सा ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा करने से उसकी समस्या दूर हो जाएगी।

बच्चे के पेट की हल्की मसाज से भी उसकी सारी गैस निकल जाती है। मसाज करने के लिए आप सरसों का तेल लें। इसको थोड़ा सा गुनगुना करें और बच्चे की मसाज करें। ऐसा करने से बच्चे को आराम मिलेगा।

हींग गैस की समस्या को दूर करने में काफी असरकारक मानी गई है। इसके लिए हींग को पानी में डालकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाभि के आसपास लगाएं। आप चाहें तो बच्चे को थोड़ा सा हींग चटा भी सकती हैं।