बदलते मौसम में इस तरह बच्चों के राखिये सेहत का ख्याल !

अब जब सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है तो आपको यही चिंता सता रही होगी कि कहीं आपकी नन्हीं सी जान को ठंड न लग जाएं। चूंकि छोटे बच्चे बेहद नाजुक होते हैं तो ऐसे में उनके बीमार होने की संभावना बहुत अधिक रहती है।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिसे अपनाकर आप अपनी नन्हीं सी जान को मौसमी बीमारियों से आसानी से बचा सकती हैं-

सर्दियों में बच्चे को कपड़े पहनाने का भी एक तरीका होता है। अगर आप यह सोचती है कि सिर्फ मोटे-मोटे उनी कपड़े पहना देने से आपका बच्चा ठंड से बचा रहेगा तो आप गल़त है। आप सबसे पहले बच्चे को एक काॅटन का कपड़ा पहनाएं।

यह कपड़ा बच्चे को गर्म कपड़ों से होने वाली एलर्जी से बचाए रखेगा। इसके बाद गर्म कपड़ों का चयन करते समय क्वालिटी का भी ध्यान दें। बच्चों को पहनाने वाले कपडे़ गर्म होने के साथ-साथ नर्म भी होने चाहिए ताकि उसके स्किन पर किसी प्रकार के रैशेज न हो।

आप बच्चे को सुबह की हल्की धूप में ले जा सकते हैं, लेकिन उसे बहुत अधिक देर धूप में न रखें। इससे उसकी नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

आप बच्चे को जिस कमरे में रखें, उसका तापमान हल्का गर्म होना चाहिए। साथ ही बच्चे को बार-बार कमरे से बाहर न ले जाएं।- इससे उसे ठंड लगने की संभावना बढ़ जाती है।