ऐसे करें अपने सफेद बालों को काला

वर्तमान समय में बहुत कम उम्र में ही लोगो के बाल सफेद होने लगते है। क्योकि वर्तमान समय का खानपान इस गंभीर समस्या का सबसे बड़ा कारण है। लेकिन अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज ऐसे भी शानदार उपाय है जिनसे कोई भी व्यक्ति अपने सफेद बालों को बहुत बेहतर तरीके से काला कर सकता है। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में….

कच्चा पपीता का पेस्ट – पहले आप एक कच्चा पपीता लें और उसे पीस कर अच्छी तरह पेस्ट बना ले। दस से पंद्रह मिनट तक इसे बालों में ही पूरी तरह लगे रहने दें उसके बाद केवल पानी ने धो ले। ऐसा एक सप्ताह में सिर्फ दो या तीन बार ही करें। ऐसा करने पर आपके बालों का झड़ना भी पूरी तरह बंद होगा और सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाएंगे।

आंवला का पेस्ट – इसके अलावा आंवला को मेंहदी और रीठा में मिलाकर इसको बालों पर अच्छी तरह लगाए। एक घंटे बाद बाल को पूरी तरह पानी से धो लें। सप्ताह में दो-तीन दिन ऐसा करने से आपके सफेद बाल पूरी तरह काले होने लगेंगे।

प्याज का रस – प्याज का रस बालों में लगाने से सफेद बाल भी बहुत जल्द काले होते हैं। इसको लगाने से न सिर्फ बालों की सफेदी में कमी आएगी बल्कि बाल भी बहुत चमकदार होंगे।

काली मिर्च – सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए काली मिर्च को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल ले और नहाते समय इसे नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाए। कुछ ही दिनों बाद इसका असर अवश्य ही दिखने लगेगा। सफेद बाल दिन पर दिन काले होते नजर आएंगे।