बालों के झड़ने की समस्या से इस तरह पाएं छुटकारा

आजकल बालों के गिरने की गंभीर समस्या के लिए कोई उम्र नहीं है। युवाओं से लेकर वर्किंग प्रोफेशनल्स तक सब इस गंभीर समस्या से दो-चार होते हैं। फिर बात जब बदलते मौसम की हो तो समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है। आइये आपको बताते है इससे बचने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स:

सही शैंपू और कंडीशनर

आपको बता दे की बाल गिरने के बहुत सारे कारणों में से एक कारण यह भी है कि सामान्यतः हम यह नहीं जानते हैं कि हमें किस तरह का शैंपू उपयोग करना चाहिए और किस तरह के कंडीशनर से बालों को लाभ होगा। सामान्यतः बालों में गलत शैंपू और कंडीशनर का उपयोग भी बालों के गिरने का मुख्य कारण हुआ करता है। साथ ही यह भी आवश्यक है कि आप शैंपू को सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तब भी आपको इस गंभीर समस्या से दो-चार होना पड़ेगा।

नियमित रूप से तेल लगाएं

वास्तविकता में बचपन के बाद हम बालों में तेल लगाने को पिछड़ेपन की निशानी मानने लगते हैं। ये हमें आउट ऑफ फैशन लगने लगता है। जबकि हकीकत यह है कि बालों में तेल लगाना बालों को पोषित करने का सबसे पारंपरिक और अचूक नुस्खा है। बालों में तेल लगाने से आप अपने बालों पर एक प्राकृतिक लेयर तो देते ही हैं, सिर की त्वचा को भी पोषित करते है।

बालों को टाइट न बांधों

बाल गिरने से रोकने के लिए अपने बालों को बांधने के तरीके पर पूर्ण्तः गौर करें। कहीं ऐसा तो नहीं है कि आप अपने बालों को बहुत कसकर बांधती हैं? जैसे यदि आप पोनीटेल्स, पिगटेल्स या ब्रेड्स बांधती हैं तो इसमें आपको बालों को बहुत कसकर बांधने पड़ते हैं। कभी-कभी ऐसा करती हैं तब तो ठीक है, लेकिन आप हर दिन ऐसे ही बाल बांधती हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधारना होगा।

पौष्टिक भोजन

पौष्टिक भोजन न सिर्फ हमारे शरीर के लिए बल्कि हमारे बालों के लिए भी आवश्यक है। यदि हमारे शरीर में किसी भी विटामिन-मिनरल की कमी होगी तो त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी उसका असर दिखेगा। सबसे पहले बाल गिरना शुरू हो जाएंगे। इसलिए अपने खाने को संतुलित रखें। आयरन, विटामिन बी, कैल्शियम और जिंक वाले खाद्य पदार्थों को अपने रोज के खाने में शुमार करें। इससे आप अपने बालों को गिरने से रोक पाएंगे।

गीले बालों में कंघी से बचें

गीले बालों में कंघी करने से अवश्य बचें। इससे भी बाल जड़ से गिरने लगते हैं। बालों को हल्के हाथों से टॉवेल से दबाकर अतिरिक्त पानी सोखने दें और फिर उन्हें खुला रखकर प्राकृतिक हवा से ही सूखने दें।

सेहत के लिए बहुत गुणकारी होते है अमरूद के पत्ते, जानिए कैसे