ऐसे करें वायु प्रदूषण से अपनी त्वचा की सुरक्षा

त्वचा में एक बहुत ही रक्षात्मक तंत्र होता है जो पूरी तरह प्रदूषित वायु में मौजूद छिपे हुए फैट और ऑयल को दूर रखने में अत्यधिक मदद करता है। इस रक्षातंत्र को पूरी तरह मजबूत करने के लिए ऐसे कुछ आसान उपाय आजमाए जा सकते हैं जो त्वचा को पूरी तरह रोग मुक्त रखते हैं।

आइये हम आपको बताते है त्वचा को पूरी तरह प्रदूषण मुक्त रखने के उपाय:

हवा में बहुत ही उच्च अम्लीय स्तर होने के कारण त्वचा में बहुत जल्दी रूखापन आता है और हानिकारक कण त्वचा में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं। इसके लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल अवश्य करें जो आपकी त्वचा से सारी नमी नहीं निकाले और आप त्वचा को मॉइश्चराइज करना कतई नहीं भूलें।

त्वचा को पूरी तरह साफ करने के बाद अच्छी कंपनी का टोनर इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है। यह तेल और जमे धूल को बहुत अच्छी तरह से हटाकर त्वचा में किसी हानिकारक एसीडिक कण की मौजूदगी नहीं होना पूरी तरह सुनिश्चित करता है।

मॉइश्चराइजर के बजाय फेशियल ऑयल लगाना अत्यधिक लाभकारी रहेगा। यह त्वचा में बाहरी हानिकारक कणों को प्रवेश करने से आसानी से रोकता है।

विटामिन सी और ई युक्त एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध फलों, सब्जियों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें। ब्रोकली, पालक, पीनट बटर इसके प्रमुख स्रोत हैं।

त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए तरबूज, ग्रीन एप्पल आदि के कुछ टुकड़े अच्छी तरह काट लें और इसे अपने पानी के बोतल में डाल लें और पूरे दिन पोषण तत्वों से भरपूर इसका सेवन अवश्य करें।

यह भी पढ़ें-

कीजिए चीकू का सेवन, आंखों के लिए बेहद गुणकारी है