माइग्रेन की समस्या से इस तरह करें अपना बचाव

आजकल माइग्रेन के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। वक्त रहते माइग्रेन की समस्या का इलाज जरूर करा लेना चाहिए। माइग्रेन में रोगी को बेचैन कर देने वाला सिर दर्द होता है। माइग्रेन होने पर आधे सिर का दर्द बहुत तेज होने लगता है।

आइये आपको बताते है माइग्रेन से बचने के टिप्स

– आप भरपूर नींद लें। कम नींद लेने पर माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।अच्छी नींद के लिए शांत वातावरण का होना जरूरी है। सोने से पहले लाइट को बंद करें।

– रेग्युलर व्यायाम करें। एक्सपर्ट का यह कहना है कि एरोबिक एक्सरसाइज करने से माइग्रेन की गंभीर समस्या से निजात मिलता है। इसलिए अगर आपको माइग्रेन की समस्या से बचना हो तो रोज एक्सरसाइज करें।

– टेम्‍परेचर थेरेपी को अप्‍लाई करें। गर्म और ठंडा सेक अपने सिर और गर्दन के पास लें। आइस पैक का इस्‍तेमाल भी कर सकते है, जिससे दर्द में राहत मिल सकती है।

– कैफीनयुक्त पेय का उपयोग करें। शुरुआती अवस्‍था में माइग्रेन के दर्द में कैफीन का कम मात्रा का सेवन भी राहत प्रदान करता है।

– बेहतर नींद के लिए खुद को रिलैक्स करने की बहुत कोशिश करें। सॉफ्ट म्‍यूजिक को सुनें, मनपसंद किताब को पढें। रात को सोने से पहले अधिक एक्‍सरसाइज, भारी भोजन, कैफीन, निकोटिन और अल्‍कोहल का सेवन कभी न करें।