ऐसे करें अपना बचाव बार-बार डकार आने से परेशान है तो !

कई बार लोगों का जीवन इतना अधिक व्यस्त हो जाता है कि वे समय पर खाना नहीं खा पाते। अनियमित रूप से खाना खाने से खाने का पाचन भी ठीक से नहीं हो पाता है। जिससे उनको पेट से संबंधित कई तरह की परेशानियां होने लगती है जैसे :- पेट दर्द ,गैस बनना आदि। इस स्थिति में हमें बार-बार डकार आने लगती है और इससे हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं। लेकिन इस समस्या को दूर करने के बहुत ही आसान उपाय है। आइए जानते है ऐसे उपायों के बारे में…….

इलायची (Cardamom):-

इलायची के सेवन के कई फायदे होते है। जब खाने का पाचन सही से नहीं हो पाता तो पेट में गैस बनने लगती है, यही कारण होता है बार -बार डकार आने का। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए हमारी पाचन शक्ति ठीक होना बहुत ही जरूरी है। इस समस्या के निवारण के लिए इलायची का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है और साथ ही इससे पेट से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर हो जाती है। इसलिए इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए इलायची का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

पुदीना (Mint):-

पुदीने का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होता है। जो लोग बार-बार डकार आने की समस्या से परेशान होते है अगर वे पुदीने का रोजाना सेवन करे,तो जल्द ही वे इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें, फिर थोड़ी देर बाद इस पेय -पदार्थ का सेवन करे। ऐसा करने से आपको जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेंगी। यह बहुत ही कारगर नुस्खा है।

 कैमोमाइल टी (Chamomile tea):-

कई लोग बार-बार डकार आने की समस्या से इतने परेशान होते है कि वे इससे राहत पाने के लिए कई उपाय अपनाते है। इस समस्या को दूर करने में कैमोमाइल टी का सेवन करना भी काफी लाभदायक रहता है। इसका उपयोग करने के लिए कैमोमाइल टी को गर्म पानी में डालकर थोड़ी देर बाद इसका सेवन करे। यह नुस्खा भी काफी असरदार माना जाता है।