ऐसे करें अपना बचाव अगर आप है दांत के दर्द से परेशान

दांत का दर्द कहने और सुनने में तो बहुत ज्यादा बड़ा नहीं लगता है लेकिन जिसे ये होता है वो ही इसकी तेज पीड़ा (pain) को सही तरिके महसूस कर सकता है| लोग अकसर इसे जल्दी ख़तम करने के मंत्र, दुआ और दवा के बारे में पूछते हैं|

दाँत के दर्द का घरेलू इलाज:

लौंग: लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु (जर्म्स, जीवाणु) का नाश करते हैं। चूँकि दांत दर्द का मुख्य कारण बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का पनपना होता है लिए लौंग के उपयोग से बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का नाश होता है जिससे दांत दर्द गायब होने लगता है।

लहसुन: लहसुन भी दांत दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। असल में लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अनेकों प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अगर आपका दांत दर्द किसी प्रकार के संक्रमण की वजह से होगा तो लहसुन उस संक्रमण को दूर कर देगा जिससे आपका दांत दर्द भी ठीक हो जायेगा। इसके लिए आप लहसुन की दो तीन कली को कच्चा चबा जायें।

हींग: जब भी दांत दर्द के घरेलू उपचार की बात की जाती है, हींग का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह दांत दर्द से तुरंत मुक्ति देता है। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। आपको चुटकी भर हींग को मौसम्मी के रस में मिलाकर उसे रुई में लेकर अपने दर्द करने वाले दांत के पास रखना है।

बर्फ: किसी भी तरह के दर्द में बर्फ बहोत ही फायदेमंद होता हैं। अतः दर्द वाले दांत को बर्फ से सेके इससे दर्द से मिलेगी।

अदरक : अदरक में भी ऐसे प्राकर्तिक गुण पाए जाते हैं जो आपको आपके toothache से रहट दिला सकते हैं| बस एक छोटा सा अदरक का पीस दर्द वाली जगह पर रखिये| ऐसा दिन में कुछ बार रिपीट करने पर पीड़ा दूर हो जाएगी|

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें अपना बचाव अगर आप है कान के दर्द और सूजन से परेशान