सर्दियों में यूं करें अपनी त्वचा की देख रेख, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

निखरी व खिली खिली त्वचा भला किसे अच्छी नहीं लगती।  हर लड़की अपनी त्वचा को निखारने के लिए जाने क्या क्या प्रयास करती है।  अगर सर्दियों की बात की जाए तो सर्दियों में त्वचा बेहद खुश्क हो जाती है और एकदम बेजान नज़र आने लगती है।  फेशियल, मसाज, क्लींजिंग से भी चेहरे में जान नहीं आती।  लेकिन आप घबराएं नहीं, हम आपको आज बता रहे है कुछ नेचुरल तरीके जिन्हे इस्तेमाल करके आप पा सकेंगी खिली खली रंगत।  आइए जानते हैं कुछ प्राकृतिक नुस्खे –

शहद का करें इस्तेमाल – शहद आपकी स्किन के लिए औषधि से कम नहीं है।  ये आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में बेहद कारगर है।  यह त्वचा की नमी को गहराई तक बरकरार रखता है।  इससे आपकी त्वचा काफी समय तक नम रहती है इसलिए आप चेहरे को अच्छे से धोकर सुखा लें।  उसके बाद अपने चेहरे पर शहद की एक पतली सी परत लगा लें।  आधा घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।  आपका चेहरा चमक उठेगा।

संतरे का पैक लगाएं – संतरे के छिलके का पैक सर्दियों के मौसम में त्वचा के लिए बेहद असरदार होता है।  संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो आपकी स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है।  संतरे के पैक के लिए आप संतरे के छिल्के में नीबू का रस और शहद अच्छे से मिला लें।  अब आप इस पैक को 20-25 मिनट चेहरे पर लगे रहने दें।  तत्पश्चात गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।  चेहरा चमक उठेगा।

चुकंदर निखारे चेहरा – चेहरे की गुलाबी रंगत पाने के लिए चुकंदर को प्रयोग में लाएं।  यह आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से गुलाबी बना देगा।  आप चुकंदर ले टुकड़ो को काटकर इसका रस निकाल लें।  अब इस रस में कुछ मात्रा ग्लिसरीन की मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें।  कुछ ही समय बाद आपकी रंगत गुलाबी हो जाएगी।

दूध व नीबू से करें मालिश – चेहरे पर चमक लाने के लिए दूध व नीबू के रस के मिश्रण से चेहरे की मालिश करें।  इससे चेहरा का रक्त संचार भी बढ़ेगा और आपका चेहरा चमकने भी लगेगा।