ऐसे कीजिए अनचाहे मस्सो का इलाज, जानिए उपाय

इंटरनेट डेस्क- क्या आप अनचाहे मस्सो से परेशान हैं। कई बार इलाज लेने के बाद भी इन पर कोई फर्क नहीं पड़ा है, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है, जिन्हे आजमाकर आप मस्सो से पीछा छुड़वा सकते हैं। क्योंकि मस्से आपकी खूबसूरती पर एक दाग है। अक्सर देखा गया हैं कि चेहरे पर एक दाग, मुंहासे या मस्से हो जाता हैं तो लड़कियां टेंशन में आ जाती हैं और जल्द ही इसको हटाने के लिए या तो पार्लर चली जाती हैं या फिर घर पर ही कोई  घरेलु टिप्स अपना लेती हैं।

चलिए जानते हैं अनचाहे मस्सो से बचने के लिए घरेलू टिप्स के बारे में…
-मस्से को खत्म करने के लिए एक अगरबत्ती जला लीजिए तथा  अगरबत्ती के जले हुए गुल को मस्से का स्पर्श कर शीघ्र हटा लीजिएं। ऐसा 8-10 बार कीजिए,ऐसा करने से मस्सा सूखकर झड जाएगा। अगर अधिक मस्से हों तो बारी-बारी से सभी मस्सों को इसी तरीके से जलाकर खत्म कर दीजिए। ध्यान रहे, अगरबत्ती का स्पर्श सिर्फ मस्से पर ही होना चाहिए।

-आपको खट्टे सेब लेकर उनका जूस निकाल कर उसको दिन में कम से कम 3 बार मस्से के स्थान पर लगाना चाहिए। इस जूस को नियमित रूप से लगाने पर आप पाएंगे कि मस्से धीरे-धीरे झड़ रहे हैं तथा तीसरे सप्ताह तक लगभग खत्म हो जाएंगे।
– मस्से को खत्म करने के लिए प्याज भी लाभदायक है। एक प्याज को लेकर उसके रस को दिन में एक बार नियमित रूप से लगाने से मस्से खत्म होते हैं।

– आप बेकिंग सोडा तथा अरंडी के तेल को रात में मस्सों लगाकर सो जाएं, ऐसा करने से मस्से धीरे-धीरे मस्से खत्म हो जाएंगे।
– आलू का यूज करने से भी मस्से दूर होते हैं। आलू को छीलकर काट लें, उसके कटे हुए हिस्से को मस्सों पर रगडऩा चाहिए, ऐसा  करने से कुछ दिनों में मस्से खत्म होंगे।
– आप लहसुन की कली को छील लें,उसके बाद उसे काटकर मस्सों पर रगडऩा चाहिए, कुछ दिन बाद मस्से सूखकर झड़ जाएंगे।
-फूल गोभी का रस निकालकर लगाने से मस्से दूर होते है।
-रात्रि को सोने से पहले तथा सुबह उठने के बाद मस्सों पर शहद लगाइए, इससे मस्से दूर होते है।
-मस्से वाले हिस्से को पाइनेपल के जूस में रखिए, इससे मस्से नष्ट करने वाले एंजाइम होते हैं।
– अगर आपके घर पर एलोवेरा है, तो उसका एक छोटा का टुकड़ा काटिए तथा ताजा जैल मस्से पर लगाना चाहिए। इससे मस्सा जल्दी ठीक हो जाता है।

Loading...