ये खबर है आपके लिये अगर आप भी फेंक देते हैं फलों के छिलके

स्वस्थ रहने के लिए सही पौष्टिक आहार की जरुरत होती हैं और इसके लिए ताजी सब्जियों और फलों का सेवन बेहद जरुरी होता हैं। सभी फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं ।जो फलों को छिलकर खाना पसंद करते हैं। क्या आपको पता है कि हमारे लिये जितने फल जरूर है उतने ही उनके छिलके भी। शायद आप कंफ्यूज हो गये होंगे कि फलों के छिलके कैसे?

जी हां, फ्रूट पील्‍स या फलों के छिलके में कई चमत्‍कारी फायदे छिपे होते हैं। आपके चेहरे से पिम्‍पल से लेकर ब्‍लैकहेड्स हटाने के अलावा ये आपके चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही चेहरे को कोमल व स्‍वस्‍थ बनाते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे और किन फलों के छिलकों से आप अपने चेहरे की रंगत निखार सकती हैं।

1 केले के छिलके

कई लोग केले के छिलकों के फायदों से अनजान है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन और पौषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन टोन को निखारने में मदद करता है। इसलिए इसे हफ्ते में एक बार जरुर चेहरे पर लगाइए।

2 संतरे के छिलके

संतरे के छिलके गहराई से आपकी स्किन को पोषण देते हैं क्योंकि इनमें एंटी ऑक्सीडैंट्स पाए जाते हैं। संतरे के छिलके में विटामिन सी और ए पाया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। विटामिन सी आपके रंग को निखारता है और विटामिन ए उम्र के साथ बढ़ रही झुर्रियों और काले धब्बों को कम करता है। यह मुंहासों को भी दूर करता है। संतरे के छिलकों का सबसे अच्छा इस्तेमाल यह है कि इन्हें अंदर की तरफ से अपने चेहरे पर रगड़ें। यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बना कर त्वचा की रंगत को भी निखारते हैं।

पपीते के छिलके

पपीते के छिलके इसमें मौजूद हाइड्रोक्सी त्वचा के रंग को हल्का और दाग-धब्बे दूर करती है।पपीते के छिलके का यूज लोग कई सालों से करते आ रहे हैं। इससे चेहरे को नेचुरल ग्‍लो मिलता है और स्किन की रंगत सुधरती है।

अनार के छिलके

अनार के छिलके में मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट्स झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसके छिलके जहां रंग निखारते हैं, वहीं बढ़ती उम्र को भी कम करते हैं। ये आपकी त्वचा और बालों दोनों को पोषण देते हैं। ये मुंहासों से बचाते हैं तथा नैचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं।

5 सेब के छिलके

सेब जितने खाने में पौष्टिक होते हैं, उसके छिलके भी गोरी त्‍वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छे स्किन ट्रीटमेंट में से एक है। सेब के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। फिर ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इससे रंगत बढ़ने के साथ ही चेहरे में चमक भी आएगी।इसमें पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जो नए सैल्स को बनाने में मदद करते हैं और फ्री रैडीकल्स से भी बचाते हैं।

नींबू के छिलके

ज्‍यादातर महिलाएं चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन अभी भी ज्‍यादातर महिलाएं नींबू के छिलकों के फायदों के बारे में नहीं जानती है। इसके छिलकों का पाउडर बनाकर पानी के साथ मिला कर लगाने से जल्‍द ही चेहरे की रंगत में सुधार देखने को मिलता है।नींबू के छिलके में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के रोगों से लडऩे में मदद करते हैं।

नाशपति के छिलके

नाशपति के छिलकों में फाइबर मौजूद होता है। जो कि त्‍वचा को सुंदर बनाने के साथ ही चेहरे की रंगत भी बढ़ाता है। अगर आप गोरी त्‍चचा चाहती हैं तो इसे महीने में एक बार जरुर ट्राय करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय मोतियों की तरह दांत चमकाने के लिए