यह हैं गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिये सोने का सबसे बेस्ट पोजीशन

गर्भवती महिलाओ का ज्यादातर सवाल येही होता है की उनके और उनके शिशु के लिये सोने की बेस्ट पोज़ीशन कौन सी होती हैं। नींद पूरी होने के साथ साथ अच्छी नींद होना भी बहुत जरूरी है। इसके लिये बेस्ट पोज़ीशन बाँये ओर की तरफ झुकाव रख कर सोना है।

गर्भावस्था के दौरान सोने की सही पोज़ीशन-

गर्भवती महिलाओं को वेसे तो सीधे ही सोने की सलाह दी जाती है लेकिन पूरी रात एक ही तरीके से सोना उचित नहीं माना जाता, इसके लिये गर्भवती महिलाएँ अपनी सोने की पोजीशन को बदल कर बाँये ओर की तरफ होकर सोना चाहिए। ये गर्भवती महिलओं के लिये ओर उनके शिशु के लिये सब्से बेस्ट पोज़ीशन है। ऐसा करने से माँ और शिशु के बीच रक्त का संचालन अच्छा रहता है और शिशु अच्छे से साँस ले पाता है। इसके साथ ही महिलायें अपने कम्फर्ट के लिये अपने पेट के नीचे तकिया रख कर सो सकती हैं, एक पतली तकिया अपने पैरों के बीच रख कर सो सकती हैं। ऐसा करना महिलओं और उनके शिशु दोनो के लिए सुविधाजनक होता है।

गर्भावस्था के दौरान रहैं इन बातों से सतर्क-

पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं मे पेट के बल सोने की आदतें ज्यादा देखी गयी है। प्रेग्नेंसी के दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखें की आप पेट के बल बिल्कुल भी ना सोयें, ऐसा करना आपको और आपके शिशु की हानि पहुंचा सकता है। खाने मे कच्चे व बासी खाने से बचें और ज्यादा से ज्यादा संतुलित आहार ही लें।