यह है सफेद दाढ़ी को काला करने का सबसे आसान तरीका

शरीर के अंदर मेलेनिन की कमी होने से आपकी अल्पायु में ही केश और दाढ़ी स्वेत/सफेद हो जाते है। इस दौर में यह प्रॉब्लम बहुत से लोगों को हो रही ही। इसका सबसे बड़ा कारण है कि मनुष्य का ज्यादा चिंता में रहना और मानसिक तनाव व बहुत ज्यादा सोचना। धूम्रपान भी इसका कारण हो सकता है। इनके अलावा खान पान भी इससे संबंध रखता है।
आज आप जानेंगे कि कैसे काम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या से निजात पाएं वो भी घरेलू उपाय से। इस उपाय के इस्तेमाल से यह समस्या धीरे धीरे समाप्त हो जाएगी।

आंवला का पाउडर –

  • प्रोटीन का कम होना भी बाल जल्दी पकने का कारण है। आंवला में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और इसके अंदर और भी पोषक तत्व होते है।
  • इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी के अंदर एक चम्मच भरके आंवला का पाउडर डाल दें और इन्हें अच्छी प्रकार से मिला लें। फिर इसको आप प्रातः और शाम भोजन के पश्चात सेवन करें।
  • अगर आपको अच्छा लगे तो एक दही के साथ भी आंवला का एक पाउडर मिलाके इसका पेस्ट बना लें। और फिर पेस्ट को आप प्रातः अपनी दाढ़ी पे लगाएं और तकरीबन एक घंटा यूँ ही लगा रहने दें। फिर बाद में गुनगुने पानी के इस्तेमाल से धो दीजिये। आप इस उपाय का इस्तेमाल सप्ताह में 4 दिन जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

Loading...