यह है हाथ-पैरों में कपकंपी होने का बड़ा कारण, जानिए कैसे करें उपाय

जब भी इंसान वृद्धा अवस्था में पहुंचने लगता है तो हाथ-पैरों में कपकंपी होना एक बहुत ही अलग बात होती है। पर कुछ लोगों को इस प्रकार के लक्षण समय से पहले युवावस्था में ही देखने को मिलने लगते है। आपने अक्सर ऐसे लोगों को अवश्य देखा होगा या फिर हमारे खुद के कहीं बार ऐसा होता हैं कि हाथ-पैर बहुत कांपने लग जाते हैं, और यह इस कद्र बढ़ जाते हैं, कि ना तो हम खड़े रह पाते हैं और ना ही हम किसी वस्तु को किसी तरह पकड़ पाते हैं। क्या आप जानते है कि इसके पिछे वजह क्या है ? अगर नही तो हम आपकों बताते है कि क्या कारण है जिसकी वजह से आपके हाथ-पैरों में कपकंपी होने लगती है।

विशेषज्ञों की भाषा में कहा जाए तो इसे “ट्रेमर” नाम से जाना जाता है। कपकंपी आने के कारण डॉक्टरों का अनुसार इस कपकंपी आने का कारण ट्रेमर हो सकता है।अगर आपके हाथ कापते हैं, तो हो सकता है आपको कोई बीमारी ना हो। यह कभी कभी कुछ चीज़ों की कमी की वजह से भी होती है।

विटामिन बी 12 की कमी विटामिन बी 12 की कमी से आपका तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है, जिससे हाथ कापने लगते हैं। इसलिए जरुरी है कि आप अंडे, मछली, और दूध से बनी चीज़ें खाएं।

ड्रग्स वे सभी दवाएं खाना बंद कर दें। जिससे डोपामाइन नाम का रसायन दिमाग में बनना बंद हो जाता है। क्योंकि इससे भी हाथ में कपकंपी होने लगती है।

गर्मियों में रात को सोने से पहले स्नान करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमन्द

डैमेज नर्व हाथ और पैरों में इसलिए भी कपकपी आ सकती है, अगर आपको कोई चोट लगी हो, जिससे आपकी नसों को नुकसान हुआ है।