Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ऐसे करें डेंगू से बचने का उपाय, जल्द मिलेगा आराम

ऐसे करें डेंगू से बचने का उपाय, जल्द मिलेगा आराम

मानसून आने के साथ ही दिल्ली में खतरनाक डेंगू ने भी दस्तक दे दी है।  जैसा कि सभी जानते हैं कि यह रोग बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा फैलता है। यह रोग मच्छर के काटने से होता है इसलिए हम बताएंगे कुछ उपाय जो मच्छर को पनपने से रोकते हैं।

डेंगू से बचने के लिए कारगर है ये उपाय

Loading...

घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए और कहीं भी जल को जमने नहीं देना चाहिए। चाहे वह कूलर का पानी हो या फूल के गमले का या बाल्टी का पानी हो, पानी को खाली करते रहना और साफ रखना चाहिए।
बारिश का पानी निकालने वाला नालियां, पुराने टायरों, बाल्टियों आदि जगह पर पानी रुकने न दें।
लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और जुराब पहनकर ही सोएं।
सूर्य उदय और अस्त के समय व शाम को घर के अंदर रहे क्योंकि मच्छर इस समय ज्यादा सक्रिय होते हैं।
पानी के फव्वारों को हफ्ते में एक दिन सुखा दें। घर के आसपास छत पर पानी एकत्रित न होने दें।

डेंगू से ग्रसित होने पर ये खाएं

संतरे का जूस

संतरा डेंगू के रोगी के लिए सबसे अच्छा खाद्द स्रोत होता है क्योंकि इसमें ऊर्जा और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है जो रोगी के हजम शक्ति को उन्नत करने के साथ-साथ एन्टीबॉडी को कार्यकारी बनाने में मदद करता है।

लपसी या दलिया

डेंगू जैसे खतरनाक रोग से लड़ने में यह बहुत मदद करता है क्योंकि इसको रोगी को निगलने में आसानी होती है और यह स्वास्थ्यप्रद भी होता है। आप दलिया सलाद भी बना कर खिला सकते हैं।

काढ़ा या हर्बल टी

अदरक डालकर बनाया हुआ काढ़ा ज्वर को कम करने में बहुत मदद करता है और इसके सेवन से रोगी को आराम भी मिलता है।

नारियल का पानी

ज्वर के कारण शरीर में जो जल की कमी होती है उसको पूर्ण करने में नारियल का पानी बहुत मदद करता है। साथ ही यह शरीर में मिनरल के कमी को भी पूर्ण करता है।

शोरबा

गाजर, खीरा या सब्ज़ियों का बना शोरबा पौष्टिकता से भरपूर होता है जिससे डेंगू आक्रांत रोगी को ठीक होने में बहुत मदद मिलता है।

नींबू का रस

नींबू का रस डेंगू के रोगी के लिए बहुत उपकारी होता है क्योंकि इसके सेवन से मूत्र के द्वारा शरीर से वायरस निकलने लगते हैं। इससे रोगी को रोग से जल्दी मुक्ति मिलती है।

पपीता का पत्ता

यह डेंगू के रोगी के लिए महा औषधि का काम करता है। पपीते के पत्ते से इलाज करने के लिए पपीता का दो पत्ता लें और उनको पीसकर रस निकाल लें और उसे पीएं ।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *