बच्चों की अच्छी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये जूस

प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों की सेहत का पूर्ण ख्याल रखते है। आप अपने बच्चे को हमेशा स्मार्ट देखना बहुत पसंद करते है। वो पढ़ाई के साथ खेल-कूद में भी लगातार आगे बढ़ता रहे इस बात का खास ख्याल रखते है। पेरेंट्स को बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए डाइट में इन 5 जूसों को अवश्य ही शामिल करना चाहिए।

चुकंदर का जूसः यह जूस भले ही पीने में बहुत ज्यादा अच्छा ना लगे, लेकिन यह जूस दिमाग तक जाने वाले रक्त प्रवाह को बहुत तेज करता है। साथ ही डिमेंशिया यानी मेमोरी लॉस से भी हमें बचाता है।

अनार का जूसः अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत ही भरपूर मात्रा में होता है। शोध के मुताबिक, यह ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है। इसमें ग्रीन टी से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है।

टमाटर का जूसः टमाटर में विटामिन A ,D और C बहुत ही भारी मात्रा में होता है। इससे त्वचा में निखार तो आता ही है, साथ ही मेमोरी भी बहुत तेज होती है।

नारियल पानीः बहुत ही कम लोगों को यह पता होगा कि हमारे ब्रेन को फैट की बहुत आवश्यकता होती है और नारियल में बहुत ही भरपूर मात्रा में फैट मौजूद होता है। नारियल पानी दिमाग को तेज करने और फोकस बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। नारियल को ब्रेन फूड भी कहते हैं।

एलोवेरा जूसः B6 विटामिन से भरपूर एलोवेरा जूस आपके बच्चे की मेमोरी को तेज करने में बहुत ही मदद करता है। स्वाद में भले ही यह बहुत अच्छा ना लगे, लेकिन यह बच्चों के दिमाग के लिए एक बेस्ट टॉनिक है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें आप अमरूद या लीची का जूस भी अवश्य ही मिला सकते हैं।

Loading...