त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद है यह पत्ता

एक ताज़ा अध्ययन के अनुसार, शुगर के मरीजों के लिए करी पत्ता अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसके अलावा जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से बहुत अधिक परेशान हैं उन्हें भी करी पत्ता इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आईये जानते है इसके और अधिक लाभ…..

  • आयुर्वेद के मुताबिक करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई तरह की गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार हैं। वहीँ, करी पत्ते में बहुत ही भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है। आयरन शरीर के लिए प्रमुख पोषक तत्व है और फॉलिक एसिड इसके अवशोषण में पूर्ण सहायक होता है।
  • यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बहुत कम करता है। करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं के समाधान में सहायक है। त्वचा में इंफेक्शन होने पर इससे बहुत लाभ होता है।
  • इसमें मौजूद फाइबर इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड शुगर लेवल को बहुत कम करता है। यह पाचन क्रिया को भी पूर्ण्तः सही रखता है। इससे वजन बढ़ने का खतरा बहुत कम होता है। लिवर कमजोर होने पर करी पत्ता अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन A और C लिवर को दुरुस्त करते हैं।