डिप्रेशन से छुटकारा पाने में, ये पदार्ध आपको मदद करता है

गलत जीवनशैली और अस्वस्थ खानपान के कारण तनाव व अवसाद की गंभीर समस्या लोगों में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ए विश्व में हर 10 में से 7 व्यक्ति डिप्रेशन के शिकार हैं। काम के बढ़ते बोझ और स्ट्रेस से आपका खानपान भी अत्यधिक प्रभावित होता है।

जंक फूड व अन्य शुगरी चीजें कुछ देर आपको राहत तो अवश्य देती हैं, लेकिन कमर का आकार भी अत्यधिक बढ़ा देती हैं। अगर आप कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल कर लें, तो इनसे पूर्ण्तः बच सकते हैं।

चॉकलेट्स

तनाव दूर करने में चॉकलेट बहुत मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला फिनाइल एथाइल अमाइन तत्व मस्तिष्क को आराम देता है। इसमें हाई फ्लेवेनॉल कंटेंट होने के कारण यह सौंदर्य भी अत्यधिक बढ़ाती है और त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखती है।

ओटमील

ओटमील (जई का आटा) में बहुत ही पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे हमारा शरीर सेरोटोनिन निर्मित करता है। सेरोटोनिन मूड अच्छा करने का काम करता है । इसमें मौजूद फाइबर आपको पूर्ण्तः स्लिम-फिट भी रखते हैं। केले के साथ इसे ब्रेकफस्ट में अवश्य लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में थियानाइन होता है, जो शरीर व दिमाग दोनों को आराम देता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है और त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है।

यह भी पढ़ें-

आयुर्वेद में भी सीताफल का मिलता है वर्णन, जानिए इस पौष्टिक फल के बारे में