शरीर की हड्डियाँ मज़बूत बनाता है ये चमत्कारी फल

हमारे बड़े बुजुर्ग हमेशा हेल्थी रहने के लिए हमको तरह तरह के फ्रूट्स खिलाते हैं ताकि हम हमेशा स्वस्थ्य रहे। हर फल में किसी ना किसी प्रकार का फायदा शामिल होता हैं। तो आज हम आपको चीकू से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

*चीकू में कैल्शियम, फोस्फोरस व आयरन पाया जाता हैं जिससे हमारे शरीर की
हड्ड‍ियां मजबूत रहती है।

*चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे ये शरीर के सारे विषेले पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

*चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। चीकू का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

*चीकू के बीज को पीस कर खाने से ये किडनी में होने वाले स्टोन को खत्म करता है। इसके अलावा यह किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है।

*अक्सर प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से फल, सब्जियों को खाने के लिए मना कर दिया जाता है लेकिन चीकू ऐसा फल है, जिसे डॉक्टर हमेशा खाने की सलाह देते है। इसे खाने से गर्भवती महिला को कमजोरी महसूस नहीं होती।

*यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि चीकू इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो आपकी त्वचा को नमी देता है। जिससे त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है। साथ ही यह आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद। इसके बीज का तेल सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाता है और बालों को बढऩे में भी मदद करता है। चीकू के बीज को अरंडी के साथ मिलाकर सिर की स्केल्प पर लगाने से बाल चमकदार और डैन्ड्रफ फ्री हो जाते हैं।