पेट की समस्याओं से राहत दिलाती हैं ये चमत्कारी चाय

आमतौर पर चाय को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसा सिर्फ दूध वाली चाय को अपनी डाइट में शामिल करने से होता है। शायद आपको पता न हो लेकिन आप चाय को भी कई तरह से बना सकते हैं। इतना ही नहीं, ऐसी़ बहुत सी चाय होती हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने के स्थान पर फायदा पहुंचाती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी चाय बताते हैं, जिन्हें पीने से आपको कब्ज और एसिडिटी आदि समस्याओं में काफी आराम मिलता है-

  • अगर आप एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में अदरक की चाय पीना आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। एंटीऑक्सिडेंट और सक्रिय संघटक जिंजरोल से भरपूर अदरक की चाय पाचन कार्यों और आंत्र या बोवेल की गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करती है।
  • हल्दी की चाय को भी पेट की समस्याओं के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। दरसअल, इसमें कर्कुमिन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आपके पेट की सूजन को कम करता है। यह आपके जठरांत्र प्रणाली में एसिड रिफ्लेक्स और सूजन के अन्य कारणों के असर को भी कम करने में मदद करता है।
  • पेपरमिंट चाय शरीर में पित्त और अन्य पाचन रस के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। इससे भोजन के लिए आंतों से गुजरना आसान हो जाता हैए कब्ज से पीड़ित लोगों को पेपरमिंट चाय पीनी चाहिए। इस चाय में एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो एसिडिटी को कम करते हैं।