सेहत के लिए अनाजों का यह मिश्रण होता है बहुत फायदेमंद

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में इंसान खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता हैं अगर आप भी अपनी डाइट पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो कोई फ़िक्र नहीं कीजिये आप रोजाना अपने खाने में इन अनाजों के मिश्रण का सेवन करे इससे आपकी हेल्थ सही रहेगी। जैसा की हम सभी जानते हैं कि गेंहू की एक जाति जौ हैं।

लेकिन ये गेंहू की अपेक्षा बहुत ही हल्का और मोटा अनाज है। जौ में मुख्य रूप से लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम आसानी से उपलब्ध होता है। जिन लोगों को गर्भपात होता है उनके लिए जौ अमृत से कतई कम नहीं हैं। इसके सेवन से गर्भपात की समस्या आसानी से दूर होती है। जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर लड्डू बना कर अवश्य ही खाया जा सकता है।

बहुत अधिक खराब और दूषित खानपान के कारण ज्यादातर लोग पथरी की गंभीर समस्या से परेशान रहते हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोग जौ को पानी में अच्छी तरह उबालें। और ठण्डे पानी के साथ पीयें। इसके अलावा ऐसे लोग जौ की रोटी, धाणी और जौ का सत्तू भी अवश्य ही ले सकते हैं। जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा बहुत जल्द समाप्त हो जाता है।

इसके अलावा जो व्यक्ति बहुत अधिक कमजोर हैं वे जौ को दूध के साथ खीर बना कर खाने से पूरी तरह मोटे हो जाते हैं। जौ सिर्फ आंतरिक ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी बहुत अधिक लाभकारी है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे लहसुन दिलाएगा दांतों के दर्द से छुटकारा,कीजिए सेवन