रेशेज से छुटकारा दिलाता है यह तेल, जानिए इसका नाम और काम

सरसो का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। कई बार अधिक ठण्ड लगने पर भी पैरो के तलवे पर सरसो के तेल की मसाज की जाती हैं। सरसो का तेल ना केवल ठण्ड में बल्कि शरीर में होने वाले रेशेज से छुटकारा दिलाने में हमारी सहायता करता हैं। क्योंकि इस तेल में एंटीफंगल व एंटीबैक्टीरियल मौजुद रहते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी व लाभकारी होते हैं। वही यह तेल हमारी त्वचा को भी निखारता हैं। इस तेल को बालों में लगाने से बालों में शाइनिंग बनी रहती हैं।

*चेहरे को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए दूध में सरसों को गलने तक उबाल लें। फिर उसमें थोड़ा गुलाब जल मिला कर प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगाये। चेहरे व चमक व सुंदरता आयेगी।

*बेसन, थोड़ी से हल्दी, पीसा हुआ कपूर व सरसों का तेल डालकर इस मिश्रण को दही या पानी के साथ घोल लें। फिर यह मिश्रण आप अपने चेहरे पर लगाये। चेहरे का रंग साफ होगा व आपकी त्वचा में चमक आयेगी।

*आपके कान में दर्द हो रहा हैं या कान में कोई कीड़ा घुस जाये तो सरसों के तेल को थोड़ा गुनगुना कर उसमें 3-4 लहसुन की कलियां डालें और फिर उसे अपने कान में 2-3 बूंदे डाले।

*हमारे दातों में दर्द, पायरिया हो जाता हैं, तो हमें सरसों के तेल में पिसा हुआ नमक मिलाकर मंजन करना चाहिए। जो हमारे दातों के दर्द व पायरिया में उपयोगी साबित हो सकता हैं।

*सर्दी लगने या जुकाम होने पर गर्म सरसों के तेल की छाती व पीठ पर मालिश करे तथा नाक के छिद्रों में लगाये और तुरंत ही सर्दी व जुकाम से छुटकारा मिलेगा व आप आरामदायक महसुस करोगें।

सेहत के लिए प्रतिदिन एक एवोकाडो फ्रूट का सेवन होता है फायदेमंद