जोड़ो के दर्द को कम करने में नींबू के छिलके से बना यह तेल है बहुत मददगार

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो उससे निजात पाने के लिए आप नींबू के छिलके के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसको बनाने से लेकर इसतेमाल करने तक की पूरी विधि हमने बताई है।

नींबू एक खट्टा फल है और घरेलू नुस्खे के रूप में इसका इस्तेमाल पुराने समय से ही होता आया है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है जिससे फ्लू, सर्दी -खांसी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से अवश्य बचा जा सकता है। साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात दिलाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।

इसे बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरुरत पड़ेगी-

-एक कप ऑलिव ऑयल

-2 बड़े नींबू

-5 यूकेलिप्टस की पत्तियां

-2 साफ सूती पट्टियां

-प्लास्टिक रैप

इस तेल को बनाने के लिए आप सबसे पहले नींबू के छिलके निकाल लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर एक जार में डाल दें। अब इसमें ऑलिव-ऑयल डालें। इस बात का ध्यान रखें कि छिलके इसमें पूरी तरह से डूब जाएं।

यूकेलिप्टस की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तेल में मिला लें। जार को अच्छे से बंद करके किसी ठंडे अंधेरे जगह पर दो हफ्ते के लिए रख दें। 2 हफ्ते के बाद इसे छान लें।

अब सूती पट्टी को इस तेल में डुबाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं और फिर इसको प्लास्टिक रैप से बांध दें। रात भर पट्टी को ऐसे ही बंधा रहने दें। हफ्ते में 3 बार ऐसा करें। आपको जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स और दूर हटाए आंखों के काले-धब्बे