पसीने की बदबू को आसानी से दूर करते हैं यह उपाय

गर्मी के मौसम में जिन लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है, वह हमेशा ही परेशान रहते हैं क्योंकि व्यक्ति को सिर्फ पसीना ही नहीं आता, बल्कि पसीने के कारण बदबू भी आती है। इतना ही नहीं, पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि पसीने व उसकी बदबू दूर करने के लिए यह उपाय अपनाए जा सकते हैं-

पसीने से निजात पाने के लिए गर्मी के मौसम में सूती कपड़़े पहनें। इससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी। साथ ही गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए तथा खुले तथा हल्के कपड़े ज्यादा उपयुक्त तथा आरामदेह साबित होते हैं। गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार साबित होते हैं। हमेशा हल्का सुगंधित डिओडरेंट के प्रयोग को वरीयता दें, क्योंकि तेज सुगंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है तथा त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं। इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन बेकिंग सोडा पसीने की दुर्गंध को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है। वेंकिग सोडा, पानी तथा नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें। इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी। बेंकिग सोडा तथा टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आर्म्स तथा पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धे डालिए। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी।

पसीने की दुर्गंध वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगडऩे से भी पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है। नहाने के टब के पानी में फिटकरी तथा पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक तथा ताजगी का अहसास होता है तथा पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है।